Site icon दैनिकआजतक

कैंसर, हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से दूर रहेंगे आप; WHO द्वारा दिए गए 5 टिप्स

कैंसर, हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से दूर रहेंगे आप; WHO द्वारा दिए गए 5 टिप्स

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ आहार और व्यायाम योजनाओं पर दुनिया भर में जोर दिया जा रहा है। कोरोना महामारी के दौरान लाखों मौतें दर्ज होने के बाद लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की जरूरत महसूस हो रही है। (WHO ने हार्ट अटैक कैंसर जैसी गैर संचारी बीमारियों से बचाव के लिए 5 पोषण संबंधी टिप्स साझा किए) WHO के अनुसार, हर साल 71 प्रतिशत मौतें पुरानी बीमारियों के कारण होती हैं। (WHO ने शेयर किए कैंसर और हार्ट अटैक से बचाव के लिए डाइट टिप्स) ऐसे में जरूरी है कि हम अपने खान-पान में जरूरी बदलाव करें। लेकिन कई बार लोगों को यह नहीं पता होता है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करके आप गंभीर बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। (डब्ल्यूएचओ ने दिल के दौरे के कैंसर जैसे गैर-संचारी रोगों से बचाव के लिए 5 पोषण युक्तियाँ साझा कीं)

कैंसर-

मधुमेह-

दिल की बीमारी-

आघात-

उच्च रक्तचाप

इन बीमारियों की रोकथाम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देश फायदेमंद हो सकते हैं।

नमक और चीनी का प्रयोग कम करें

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसे संक्रामक रोगों के जोखिम को कम करने के लिए नमक और चीनी को कम करना सबसे आसान तरीकों में से एक है। नमक का सेवन प्रति दिन 5 ग्राम या 1 चम्मच तक सीमित होना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि 2 साल से कम उम्र के बच्चों को दिए जाने वाले सप्लीमेंट्स में नमक और चीनी न मिलाएं।

वसायुक्त भोजन से बचें

डब्ल्यूएचओ उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसे संक्रामक रोगों के विकास के जोखिम को कम करने के लिए संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा के सेवन को नियंत्रित करने की सिफारिश करता है। खपत के लिए कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पादों का चयन करना स्वस्थ है। इसके साथ ही विशेषज्ञ प्रोसेस्ड और तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से बचने की भी सलाह देते हैं।

आहार में विविधता होनी चाहिए

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग जैसे गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने का एक तरीका है कि आप अपने खाने के तरीके में संतुलन बनाए रखें। रोजाना खाने की वैरायटी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है। इनमें अनाज जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हो सकते हैं – ब्राउन राइस, गेहूं, दाल और बीन्स, फलियां, ताजे फल, सब्जियां, मांस, मछली, अंडे, दूध। इसके अलावा नाश्ते में कच्ची सब्जियां, ताजे फल और नट्स का सेवन फायदेमंद होता है।

ड्रिंक लेने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

यह जानना बहुत जरूरी है कि कौन से ड्रिंक्स आपके लिए हेल्दी या नुकसानदेह हैं। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट है कि कैंसर, यकृत रोग, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसे गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने का एक तरीका यह है कि आप जो पीते हैं उसके बारे में सावधान रहें। कोल्ड ड्रिंक्स, जूस, फ्लेवर्ड वॉटर और रेडी-टू-ड्रिंक कॉफी जैसे मीठे पेय का सेवन आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, शराब का सेवन कम करना और अधिक पानी पीना भी आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।

Exit mobile version