भारत जोड़ो यात्रा: कन्याकुमारी टू कश्मीर

राहुल गांधी ने कहा, यात्रा उनके लिए तपस्या की तरह है

चेन्नई:
2024 के आम चुनाव को देखते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज कन्याकुमारी से पार्टी की ‘भारत जोड़ी यात्रा’ की शुरुआत करेंगे. 3,500 किलोमीटर लंबी यात्रा लगभग 150 दिनों में पूरी की जाएगी।

भारत जोड़ी यात्रा पर शीर्ष 10 नवीनतम अपडेट यहां दिए गए हैं

  1. राहुल गांधी ने अपने दिन की शुरुआत तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में अपने पिता राजीव गांधी के स्मारक की यात्रा के साथ की, जहां 21 मई, 1991 को एक आत्मघाती हमले में पूर्व प्रधान मंत्री की मौत हो गई थी।

  2. अपने पिता के स्मारक पर जाने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “मैंने अपने पिता को नफरत और बंटवारे की राजनीति में खो दिया। मैं अपना प्यारा देश भी इससे नहीं खोऊंगा। प्यार नफरत को जीत लेगा। उम्मीद डर को हरा देगी। हम सब मिलकर जीतेंगे।” “

  3. भाजपा शासन के तहत सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक केंद्रीकरण का आरोप लगाते हुए, श्री गांधी ने पहले कहा था कि ‘भारत जोड़ी यात्रा’ देश को एकजुट करने के लिए उनके लिए एक ‘तपस्या’ की तरह है।

  4. कांग्रेस ने 2024 के आम चुनावों से पहले बड़े पैमाने पर जनसंपर्क अभ्यास के रूप में मार्च की योजना बनाई है। हालांकि, कांग्रेस के नेताओं ने किसी भी राजनीतिक कोण से इनकार किया और जोर देकर कहा कि यात्रा “देश को एकजुट करने के लिए है”।

  5. श्री गांधी शाम को कन्याकुमारी के महात्मा गांधी मंडपम में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां मुख्यमंत्री एमके स्टालिन यात्रा के शुभारंभ के लिए उन्हें राष्ट्रीय ध्वज सौंपेंगे।

  6. 3,500 किलोमीटर लंबी यात्रा, जिसे कांग्रेस ने पिछली सदी में देश में आयोजित “सबसे लंबा मार्च” करार दिया था, शाम लगभग 5 बजे एक रैली के साथ शुरू की जाएगी, और ‘पदयात्रा’ या पैदल मार्च गुरुवार से शुरू होगा। प्रभात।

  7. राहुल गांधी के नेतृत्व में, कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता अगले 150 दिनों में 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने के लिए हर दिन सुबह 7 से शाम 6.30 बजे के बीच दो बैचों में चलेंगे।

  8. श्री गांधी पूरे रास्ते चलेंगे – कन्याकुमारी से कश्मीर तक, जहाँ यात्रा समाप्त होगी। वह एक कंटेनर में रहेगा – जिसमें एक बिस्तर, शौचालय और एक एयर कंडीशनर होगा। सूत्रों ने कहा कि अन्य ‘भारत यात्रियों’ के लिए भी कंटेनर बनाए गए हैं, जो श्री गांधी के साथ पूरे मार्ग पर चलेंगे।

  9. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जो ‘भारत जोड़ी यात्रा’ के शुभारंभ के लिए कन्याकुमारी में भी हैं, ने कहा कि कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता राहुल गांधी के फिर से पार्टी प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा, ‘इससे ​​पार्टी मजबूत होगी।

  10. कांग्रेस का कहना है कि यह यात्रा पार्टी का अब तक का सबसे बड़ा ‘जन संपर्क कार्यक्रम’ है, जिसके दौरान वे महंगाई, महंगाई और बेरोजगारी सहित विभिन्न मुद्दों पर आम लोगों से जुड़ने की कोशिश करेंगे। पार्टी सांसद जयराम रमेश ने कहा कि यात्रा “भारतीय राजनीति के लिए एक परिवर्तनकारी क्षण है और यह पार्टी के कायाकल्प के लिए एक निर्णायक क्षण है”।

Leave a Comment

error: Copywrite protected !! Alert...