Site icon दैनिकआजतक

यूके के पीएम लिज़ ट्रस के नए मंत्रिमंडल में 2 भारतीय मूल के मंत्री, सुएला ब्रेवरमैन, आलोक शर्मा,।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के नए मंत्रिमंडल में 2 भारतीय मूल के मंत्री।  विवरण यहाँ

लंडन:

ब्रिटेन के भारतीय मूल के मंत्री, सुएला ब्रेवरमैन और आलोक शर्मा, ब्रिटिश प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस के नेतृत्व में बुधवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में  नए मंत्रिमंडल में अपनी पहली बैठक में भाग लेंगे।

47 वर्षीय सुएला ब्रेवरमैन के लिए, यह एक नई शुरुआत है क्योंकि उन्होंने गृह सचिव के रूप में अपनी नई भूमिका निभाने के लिए अटॉर्नी जनरल के कैबिनेट कार्यालयों को स्थानांतरित कर दिया।

लंदन में जन्मी बैरिस्टर और तमिल और गोवा की विरासत के दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड में संसद सदस्य ने मंगलवार शाम को लिज़ ट्रस द्वारा उनकी नियुक्ति के तुरंत बाद गृह कार्यालय में कार्यभार संभाला।

ब्रेवरमैन ने ट्वीट किया, “हम अपना काम शुरू करने के लिए टीम से मिलने के लिए आज शाम यूके के गृह कार्यालय में बहुत अच्छा लगा: हमारी सड़कों को सुरक्षित बनाना, हमारी सुरक्षा सेवाओं का समर्थन करना और आप्रवासन को नियंत्रित करना।”

वह साथी भारतीय मूल के ब्रेक्सिटियर, प्रीति पटेल से अग्रिम पंक्ति की भूमिका निभाती हैं, जिन्होंने ट्रस को डाउनिंग स्ट्रीट में बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में पुष्टि किए जाने के बाद इस सप्ताह के शुरू में इस्तीफा दे दिया था।

अफ्रीका के रवांडा में कुछ शरण चाहने वालों को निर्वासित करने के लिए प्रीति पटेल के समझौते की वैधता की वर्तमान में इंग्लैंड में उच्च न्यायालय द्वारा जांच की जा रही है। मानवीय समूहों ने अवैध प्रवास के आंकड़ों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से विवादास्पद सौदे को रद्द करने के लिए नए प्रशासन का आह्वान किया है, लेकिन लिज़ ट्रस कार्रवाई का समर्थन करती है, जिसका अर्थ है कि उसके नए गृह सचिव को इसे लागू करने पर काम करना होगा।

सुश्री ब्रेवरमैन को गृह कार्यालय की जिम्मेदारी के अन्य प्रमुख क्षेत्रों में एक कठिन कार्य सूची का सामना करना पड़ता है, जिसमें अपराध और पुलिसिंग शामिल है, ऐसे समय में जब दर्ज किए गए अपराधों की संख्या रिकॉर्ड उच्च स्तर पर है, जबकि मुकदमा चलाया गया अनुपात रिकॉर्ड कम है।

आगरा में जन्मे 55 वर्षीय आलोक शर्मा के लिए, यह यथास्थिति अधिक है क्योंकि वह संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन COP26 के अध्यक्ष के रूप में अपने जलवायु कार्रवाई पद पर बने हुए हैं। उन्होंने अधिक टिकाऊ और हरित ऊर्जा स्रोतों की ओर वैश्विक संक्रमण के लिए अपनी वकालत में पिछले नवंबर में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में COP26 शिखर सम्मेलन को संभालने के लिए बहुत प्रशंसा प्राप्त की थी।

उन्होंने ट्वीट किया, “ग्लासगो क्लाइमेट पैक्ट पर काम करने के लिए प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस के साथ काम करना जारी रखने की खुशी है।

दक्षिणी इंग्लैंड में रीडिंग वेस्ट के लिए टोरी सांसद ने 2010 में संसद के लिए चुने जाने के बाद से व्यापार, व्यापार, आवास और रोजगार विभागों में यूके के मंत्री पदों पर कार्य किया है।

उन्होंने राजनीति में प्रवेश करने से पहले कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम किया और स्कॉटलैंड में पिछले साल के COP26 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रों के बीच सहमत कार्यों को लागू करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

Exit mobile version